Monday, April 22, 2019

free me website kaise bnaye-बिल्कुल आसान तरीका 2019

 free me website kaise bnaye-बिल्कुल आसान तरीका 2019

आज के इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे कि free me website kaise bnaye जाते है। जैसा कि आप लोग जानते हैं कि पोस्ट के टाइटल पढ़कर ही आप समझ गए होंगे कि मैं किस टॉपिक पर बात करने वाला हूं। या अपने पोस्ट में इसी टॉपिक को बताने वाला हूं।

आजकल internet की लोकप्रियता बहुत बढ़ी हैं। और हमारे भारत ने बहुत ही तेजी से digital की तरफ बढ़ रहा है। इसके चलते हेलो अपना ऑनलाइन बिजनेस खोलना चाहते हैं।


online business के लिए अपनी website की जरूरत पड़ेगी और free me website kaise bnaye बनाये जाते हैं। अगर उनको कोई Technical ज्ञान नहीं है कोई coding का ज्ञान नहीं है तो मैं बिना coding के इस पोस्ट में बताऊंगा कि free me website kaise bnaye

अगर किसी कारण से आप अगर website नहीं बना पाते हैं । तो हमसे संपर्क कर सकते हैं आपको simply मेरे contact us page में जाना होगा वहां से मेरे से संपर्क करना होगा और बहुत ही कम पैसों में website बनाकर हम आपको दे देंगे।

आपको website बनाने के सारे तरीके मैंने इस पोस्ट में बता दी है। अगर आप फिर भी website नहीं बना पाते हैं। क्योंकि कुछ लोगों के पास time नहीं होती है और कुछ लोग पोस्ट को ध्यान से नहीं पड़ते हैं। आपसे website नहीं बन पाती हैं। या जो लोग नहीं बना सकते वह भी मेरे से संपर्क कर सकते हैं।
आपको मैंने बता ही दिया है कि कैसे मेरे से संपर्क करना है। आप मेरे contact us page में जाना होगा वहां पर आप अपना name और जो भी मैसेज होगा भेज सकते हैं। और अपना नंबर भी डाल सकते हैं जिससे मैं आपसे contact कर सकता हूं।

हेलो friendes मैं हु अमिताभ कुमार । और आज हम सब जांएगे । की free me website kaise bnaye कैसे बनाते है। आज के इस पोस्ट में बताएंगे कि free me website kaise bnaye बनाया जाता है।

Website क्या है।

website बनाने से से पहले मैं आपको बता देना चाहता हूं। की website क्या है website बनाने से क्या फायदा होगा क्या नुकसान होगा। और बस website क्यों आपके लिए जरूरी है। 

इस पर भी हम लोग थोड़ा सा जान लेंगे सबसे पहले बात आती है website क्या है जैसे कि आप लोग गूगल पर जाकर कोई भी keyword search करते हैं। और जो रिजल्ट निकल कर सामने आता है वह किसी न किसी website पर ही होता है। जो website के ओनर बनाए होते हैं। 

और उसमें आपके  keyword से related टॉपिक के बारे में बताए होंगे जैसे कि आप  Google पर सर्च करते हैं website क्या है तो जो आप के सामने result खुलकर आता है। 

Google first page पर शो करता है जो result मान लीजिए कि मेरा ही website फर्स्ट पेज पर आया और आप ने सर्च किया है website क्या है तो यही website होता है।

website बनाने के फायदे?

website बनाने के बहुत सारे फायदे हैं। जो मैं बताऊंगा की website बनाने के क्या क्या फायदे हैं। सबसे पहले अगर आप digital marketing करना चाहते हैं। तो आपको एक website तो बनाना ही पड़ेगा क्योंकि online marketing करना चाहते हैं। 

तो आपको online marketing का दुकान लेकर आना पड़ेगा। आपको online दुकान के मतलब जैसे कि Amazon Flipkart Snapdeal Paytm इत्यादि online store है। इसी प्रकार अगर आप online business करना चाहते हैं। 

तो आपको website बनाने पड़ेगी सेकंड बात की आप अगर online marketing नहीं करना चाहते हैं। तो website क्यों बनाएं इसके बारे में भी जान लेते हैं आप जानते ही होंगे कि लगातार भारत में  internet user की संख्या बढ़ती जा रही है। 

जिसकी वजह से कोई भी छोटा सवाल अगर user के मन में आता है तो तुरंत Google पर search कर देता है। अगर आप website बनाकर वही बात बताए होंगे अपने website में तो निश्चित ही आपके वह user आपके ही website पर आएगा अब आप सोच रहे हैं। 

कि उसके आने से मुझे क्या फायदा होगा मतलब कि मेरा क्या फायदा होगा आप सोच रहे होगेंगे कि उसकी तो online shop है। तो उनका तो सामान बिक्री होगा तो उनको पैसे मिलेंगे।

मैं तो किसी party cooler keyword के बारे में बताया है तो मेरा क्या फायदा होगा मैं बता देता हूं website से बहुत से प्रकार से earnigs की जा सकती हैं। google Adsense  reviewnunit, adnow, infolink, media.net popup.net etc कंपनियां है। 

इससे आप earnigs कर सकते हैं। या आप sponsorship ले सकते हैं उसे बहुत ज्यादा earnigs की जा सकती है। और भी बहुत सारे तरीके हैं जैसे आप affiliate marketing हो गया उसे भी आप बहुत ज्यादा earnigs कर सकते हैं। 

website बनाने के लिए  platform का चुनाव

आज से 5-6 साल पहले बिना कोडिंग के मदद से आप website नहीं सकते थे पहले बहुत ही टॉप था website बनाना अब तो बिल्कुल ही आसान हो गया है सिर्फ आपको 10 मिनट चाहिए और website बन कर तैयार हो जायेगा। 



लेकिन अगर आपको उस पर काम करना है तो बहुत सालों आपको देना होगा और कुछ दिन में भी होजाएगा website को time देने से आसानी से रैंक हो जाएगा तो हम लोग को सबसे पहले बात करते हैं। प्लेटफार्म का कि हमें free में website बनाने के लिए कौन सा प्लेटफार्म चुना चाहिए। 

अगर आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए बेस्ट रहेगा ब्लॉगर अगर आप लैपटॉप से करना चाहते हैं तो आपके लिए वर्डप्रेस अच्छा रहेगा। लेकिन दोनों में क्या डिफरेंस है मैं आपको बता देता हूं।अगर आप blogger पर website बनाते हैं उसमें आसान सा फीचर हैं। जिसको आपको दो-तीन घंटे में ही समझ में आ जाएगा। 

लेकिन वर्डप्रेस में बहुत सी plogging होता है। जिसको सीखना थोड़ा सा डिफिकल्ट है लेकिन मुमकिन नही है। wordpress को  सीख सकते हैं। आप आपके ऊपर डिपेंड करता है। 

मैं नहीं कहता हूं कि आप blogger यूज कीजिए और वर्डप्रेस यूज कीजिए आपको जो अच्छा लगता है वह यूज कीजिए। मैं तो सिर्फ इनके बारे में बता दे रहा हूं अब बात आती है domain ओर hosting की तो उसके लिए और एक टॉपिक बना देता हूं।

Domain औऱ hosting

अब बात आती है domain और hosting की आपको domain भी खरीदना होगा hosting भी खरीदना होगा कौन से  वेबसाइट से और किस साइड में domain की साइड में hosting लगेगा यह सब मैं बता रहा हूं अगर आप ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाए हैं। 

क्या बनना चाहते हैं तो आपको सिर्फ domain लगेगा और अगर आप wordpress पर बनाना चाहते हैं तो domain औऱ hosting दोनों लगेगा आप जानते ही होंगे।

की hosting में कितना पैसा लगता है तो आप चुनाव कर सकते हैं कि आपको blogger या wordpress में किस पर website बनाना है। आपको जहां से मन होगा वहां से domain और hosting buy कर सकते हैं। but आपके लिए best होगा Godaddy

Free me website kaise banaye

free me website बनाने वाली आज हजार कंपनी यहां है। और उनमें होड़ लगी है। कि हम आगे निकल जाएं । और लगे भी न क्यों जो कि इसमे पैसा भी तो है। सबसे पहले हम बात करेंगें की कौन अच्छी company है।

अभी तो टॉप पर दो कंपनी है। जो कि ज्यादा लोग वही इत्माल करते है। बड़ी बड़ी वेबसाइट भी इनकी ही है । मतलब की यही से ब्यानयी गयी है।

कहा जाता है न कि कुछ trusetet companes होती हैं। जिस्पे trust होता है। उस पर हम आँखे बंद करके भरोसा करते है। कि यह company गलत नही कर सकती है। वही है ये दोनों company मेरा भी इसी पेर वेबसाइट है।

अब इनका नाम जान लेते है। कि कोंन कोन है । ये कंपनियां जिसके बारे में बात कर रहे है। और एक बात की कही पे दूसरी और कंपनी के बारे में बताया जाता है। तो मेरे या उनको आप बुरा या गलत न समझे ।

1. Blogger
2. WordPress


ये दो कंपनी बहुत ही अच्छी है। कुछ लोगो को डाउट रहता है कि wordpress ठीक नही होती है। मैं बता रहा हु की wordpress अच्छी है। but उसका system थोरा havy है। Blogger के मुकाबले क्योंकि Blogger में बहुत ही आसान है। आप अगर इस फिल्ड में नए है। तो मैं suggesion करूँगा। की आप Blogger ही use कीजियेगा। तो आपके लिए बेटर रहेगा।

Blogger और wordpress में एक और अन्तर है कि आपको wordpress में hosting or domain दोनो चाहिए। और आप होस्टिंग के बारे में जानते है। कि होस्टिंग कितनी महंगी होती है। आप new है तो आपके लिए Blogger batter रहने वाला है।

लेकिन ओर एक खासियत wordpress में है । कि आपकी वेबसाइट यहाँ पर जल्दी या फास्टली ग्रो करने वाली है। आपके पास बजट है। तो वर्डप्रेस यूज़ कर सकते है।

तो चलिए वेबसाइट बनाना सिकते है। तो सबसे पहले मैं बताऊंगा की Blogger पेर ,वेबसाइट  कैसे बनाया जाता है। तो start करते है । इस post को ज्यादा बकवास हो गयी है। न

आपको google पर जाना है वहा search karna है । blogger को जो मैं पाहिले ही बता दिया हु। की सबसे पहले हम ब्लॉगर के बारे में bhatt करेंगे। और आपके लिए भी आसान होगा । google में search करने के बाद एक पेज open होगा। पेज पर first वाली लिंक पर क्लिक करना होगा ।


Link यह भी दे दिया हु यहाँ से भी जा सकते है। और जाने के बाद आपको ईमेल से login हो जाना है। login होने के बाद आपको एक पेज खुलेगा। आपके सामने तीन  option खुलेगा।
1. Title
2. Address
3. Theme

Title में आप कूछ भी डाल सकते है। जिस name से आप वेबसाइट चालू करना चाहते है। वह डाल सकते है।

Address में आप blog या website का address दे सकते है। जैसे कि www. technochanchal.in है। इस प्रकार का लेकिन उसमें .in नही होगा । मैं बताता हूं कि कैसे होगा जो एक्सजम्पल लेकर बता राहा हु।

 जैसे www.technochanchal.blogspot.com इस प्रकार hoga अब आपका साइट बनके तैयार हो गया है । अब आपको एक कामकरना होगा कि आपको कस्टम domain जोड़ना होगा तो मेरे जैसा हो जाएगा।

आपका website होगा अगर आप नही जानते कि custom domain कैसे जोड़ते है । उसके लिए मैं already एक पोस्ट लिखा हु। link नीचे है क्लिक करके पढ़ सकते है।  




अगर पोस्ट अच्छा लगा होगा तो वेबसाइट को subscribe कर ले और इस पोस्ट को ज्यादा से ज़्यादा shere करे।

Mod link :- click here 2 comment now

Shere करो ना मेरे प्यारे viewer

How to create blog, free me website kaise bnaye
Free me website kaise bnaye

No comments:

Post a Comment

मैं यहां पर Blogging, youtube, Mod apk, Adsense, Template,
make money online, के बारे में जानकारी देता हूँ । अगर आच्छा लगे तो
notification bell press कर लेना।