Saturday, April 13, 2019

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [ digital marketing in hindi ]

What is digital marketing in hindi 

Digital marketing in hindi - आज के इस पोस्ट में हम लोग जानेंगे डिजिटल मार्केटिंग क्या है। आप लोग जानते ही होंगे डिजिटल क्या होता है। मैं थोड़ा सा डिजिटल के बारे में बता रहा हूं।

digital का मतलब होता है कि आप जब कोई भी सम्मान पहले खरीदने जाते थे। लेकिन अब digital हो गया है। आप यहीं से कोई भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन कर सकते हैं। और वह आपके पास आ जाएगा यही digital marketing होती है। 

मोदी जी ने एक मुहिम छेड़ी हैं की इंडिया को digital बनाया जाए और जब से यह जियो आया है। तब से digital लोगों की संख्या बढ़ने लगी है।

आज हम लोग कोई भी सामान मंगाते हैं। तो ऑनलाइन ही मनाते हैं।  digital marketing तरीके से ही मंगाते हैं। यही digital marketing हैं। यह digital marketing, digital marketing का मतलब कि आप घर पर है और सामान आपके पास आ जाए।

आप लोग जानते ही होंगे कि जियो के आ जाने से इंटर नेट चलाने वालों की संख्या बढ़ गई है। आज हर लोग इंटरनेट का यूज कर रहे हैं। और यूं ही नहीं कर रहे हैं। उससे बहुत कुछ कर रहे हैं। digital marketing के मैं कुछ हूं उदाहरण दे रहा हूं आप इसे ध्यान से पढ़ लीजिएगा ।


Online shopping, electric bill, bill payment, ticket book, bus ticket book, Cricket Stadium ticket book, Metro payment, etc 

आजकल जितने भी  bill हो रहे हैं। हम ऑनलाइन पेमेंट कर दे रहे हैं। वह भी  घर बैठे यह सब digital marketing का देन है। अगर digital marketing नहीं रहता तो हम लोग घर बैठे बिल पेमेंट नहीं कर सकते थे।

digital marketing करना चाहता है। मान लीजिए कि मैं एक कंपनी खोला हूं। उसको प्रचार-प्रसार करवाना है। तो मैं उसका बैनर तो नहीं बनवा लूंगा लेकिन digital marketing की वजह से मैं digital प्रचार प्रसार करवा सकता हूं। गूगल ऐडसेंस के द्वारा और भी बहुत सारे digital एडवरटाइजर कंपनी है।



digital marketing क्या है? 

सबसे पहले मैं बताना चाहता हूं कि digital marketing का अर्थ क्या होता है। digital  का मतलब होता है internet और marketing का मतलब होता है advertisement

आज से 20 साल पहले और आज के digital  या digital marketing में दिल्ली आसमान का फर्क है। पहले आपको किसी प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करवाना होता था। तो आप रेडियो टीवी अड पेपर आर्ट बैनर ऐड पोस्ट अड और लोगों तक आपको पहुंचना होता था। 

और उनको बताना होता था कि मेरे पास या प्रोडक्ट है। लेकिन आज इस सब बदल चुका है। एक आदमी चाहे तो वह अपने बिजनेस को बहुत जल्दी बहुत कम समय में grow करवा सकता है। 

पहले आपको बहुत सारे पैसे भी खर्च होते थे। और आप जितना चाहते थे उन लोगों के पास प्रोडक्ट नहीं पहुंच पता था। लेकिन अब digital marketing की वजह से आप एक ही दिन में अपने प्रोडक्ट को बहुत सारे लोगों तक पहुंचा भी सकते हैं। और बेच भी सकते हैं। 

और उन लोगों के पास आपको जाना पड़ेगा और न उनको आप के पास आना पड़ेगा। अब फर्क बस इतना ही है digital marketing में यहां digital marketing में कम पैसे में ज्यादा से ज्यादा advertisement करवा सकते हैं। 

और आपके बिजनेस को grow होने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा पैसे भी कम लगेंगे। पहले होता था, कि पैसे भी ज्यादा लगते थे।

एक दिन में अगर 10000 आदमियों तक पहुंचाना होता था।आपके प्रोडक्ट को तो बहुत दिन लगते थे। लेकिन यहां पर एक मिनट में ही 10000 आदमियों तक पहुंच जाएगा का एडवर्टाइजमेंट और आपका product

digital marketing क्यों आवश्यक है? 

digital marketing  इसलिए आवश्यक है। की अगर आपको कम समय और कम पैसे में अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना है तो आप digital marketing को अपना सकते हैं।
क्योंकि अगर आप digital marketing के थ्रू अगर प्रचार-प्रसार करवाते हैं तो आपको कम समय लगेगा। मैं बता देता हूं कि कैसे कम समय लगेगा आप लोग देखे ही होंगे कि हर कोई के पास मोबाइल हो गया है।
और उस पर इंटरनेट चलाते रहते हैं। और आप अगर digital marketing के थ्रू प्रचार प्रसार या एडवर्टाइजमेंट  करवाते हैं। तो जल्दी से जल्दी हार लोगों के पास हो फाइल जाएगा। और इस तरह आपको कम टाइम लगेगा पैसा का भी बचत होगा टाइम का भी बचत होगा।


इसलिए आपको डिजिटल मार्केटिंग आवश्यक है। अगर आप फास्टली ग्रो करना चाहते हैं। तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा तरीका हो सकता है। कम पैसे भी लगेंगें।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है
डिजिटल मार्केटिंग क्या है




No comments:

Post a Comment

मैं यहां पर Blogging, youtube, Mod apk, Adsense, Template,
make money online, के बारे में जानकारी देता हूँ । अगर आच्छा लगे तो
notification bell press कर लेना।